घर बैठे Instagram से पैसे कैसे कमाएं 2024 -Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

5/5 - (2 votes)

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi :- यदि आपके इंस्टाग्राम पेज पर 10K फॉलोअर्स हैं तो आप अगले 10 दिनों के अंदर अपने इंस्टाग्राम से हर महीने 15000 रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। इस डिजिटल युग में आज हर कोई इंस्टाग्राम का प्रयोग अवश्य करता है साथ ही आपने यह आवश्यक सुना होगा कि लोग इंस्टाग्राम की सहायता से लोग पैसे कमाते हैं, यदि आप भी यह जानना चाहते हैं कि “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए”

यह बात सच है कि लोग इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं यदि आप यह जानना चाहते हैं कि Instagram se paise kaise kamaye in Hindi तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें इसमें आपको इंस्टाग्राम (Instagram) से पैसे कैसे कमाए 2024 मेंइंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं हिंदी जैसे विशेष तरीकों के बारे में जानकारी दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Table of Contents

Instagram से पैसे कैसे कमाएं 2024

Best methods to earn money from Instagram in 2024 :- इस आर्टिकल में आपको ऐसे तरीके बताए गए हैं जिनकी सहायता से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से इंस्टाग्राम से प्रतिदिन ₹800 से लेकर 1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10K फॉलोअर्स पूरा करना है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आप निम्नलिखित कम कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने हिसाब से एक Niche का चयन करें जैसे फिटनेस, ट्रैवल, फूड, लाइफस्टाइल या फैशन आप ऐसे Niche का चयन करे जिसमे आपका इंटेरसेट अधिक हो।
  • अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आप अपने Bio, Profile Picture, और Highlights को Optimize करें ताकि आपका Brand Identity Reflect हो और नए फॉलोवर्स आपकी प्रोफाइल की तरफ अट्रैक्ट हो।
  • अपने प्रोफाइल को जल्दी Grow करने के लिए आप नियमित रूप से कॉन्टेन्ट पोस्ट करे और अपने ऑडियंस के साथ जुड़े रहने के लिए कॉन्टेन्ट स्ट्रेटजी डेवलप करे, जिसमे High-Quality Visuals, Captions और Relevant Hashtags शामिल हो ताकि आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल की इंगेजमेंट  बढ़े और आपके साथ नए नए फॉलोवर्स जुडते रहे।

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आपको अपना इन इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है ताकि आप आसानी से अपने अकाउंट को मोनेटाइज कर सकें।

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi
Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

यदि आप आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह सभी काम करने होंगे।

आपको बता दे की आप आप हर तरह के इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे नहीं कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ जरूरी सेटिंग करने की आवश्यकता होती है। आप नीचे दिए गए प्रोसेस की सहायता से अपने अकाउंट को पैसा कमाने वाला इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने Instagram Account को Professional Account में बदलें।
  • इसके बाद Instagram Creator बनिए।
  • यह दोनों काम करने के बाद आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10K फॉलोअर्स बढ़ाना है। यदि आप Instagram पर अपने फॉलोओवर्स बढ़ाना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे ।

इतना काम करने के बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको इस आर्टिकल में दिए गए तरीकों को अच्छे से समझना है। तो चलिए देखते हैं कि Instagram se paise kaise kamaye in Hindi (इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2024)

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2024

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 सबसे बढ़िया तरीके :- इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए 2024 यहाँ पर इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके बताए गए है, जिनकी सहायता से आप घर बैठे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से हर महने ₹10000 से लेकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि Instagram se paise kaise kamaye in Hindi

1. Sponsored Post (स्पॉन्सर्ड पोस्ट)

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का सबसे बढ़िया और लोकप्रिय तरीका इस सपोनसॉर्ड पोस्ट (Sponsored Post) प्रायोजित करना है। आपने देखा भी होगा की बहुत सारे इंस्टाग्राम सेलिब्रिटी, इनफ्लुएंसर और मीम पेज वाले अधिकतर कोई ना कोई स्पॉन्सर्ड पोस्ट करते रहते हैं जिसे वह अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं।

Sponsored post कई तरह की चीजों में की जा सकती है जैसे फेस वॉश, मोबाइल, वॉच, जूते, ड्रेस और ऐसे बहुत सी चीज हैं जिनका आप स्पॉन्सर पोस्ट कर सकते हैं इनके अलावा आप किसी गेम, एप्लीकेशन या ऑनलाइन कोर्स का भी विज्ञापन कर सकते हैं। यदि आपके पास 10K फ्लावर्स हैं तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट से प्रतिदिन का 500 से 1000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। इसके साथ ही यदि आपके फॉलोवर्स 1 लाख से अधिक हैं तो आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट के द्वारा हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यदि आरंभ में आपके फॉलोवर्स काम है तो आप दूसरों की तुलना में स्पॉन्सर पोस्ट का मूल्य कम रखें इससे यह लाभ होगा कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां आपसे संपर्क करेंगे और यदि कंपनी को लाभ होता है तो वह बार-बार आपसे संपर्क करने का प्रयास करेगी।

2. Affiliate Marketing (कमीशन के द्वारा)

एफिलिएट मार्केटिंग – जब किसी प्रोडक्ट को बेचने के बदले उसे पर कमीशन दिया जाता है तो उसे एफिलिएट मार्केटिंग बोला जाता है। इंस्टाग्राम पर बहुत से सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और सेलिब्रिटी एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमाते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग स्पॉन्सर्ड पोस्ट जैसा ही है इन दोनों में अंतर केवल इतना ही है कि स्पॉन्सर पोस्ट में आपको एक तय राशि दे दी जाती है और एफिलिएट मार्केटिंग में आप जितना अधिक प्रोडक्ट का प्रचार करेंगे आपको उतना ही अधिक कमीशन मिलेगा। इस स्पॉन्सर पोस्ट की तरह ही आप इसमें मोबाइल, ड्रेस, जूते, वॉच, ब्यूटी प्रोडक्ट, एप्लीकेशन और गेम्स का एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको प्रसिद्ध कंपनियों का चयन करना होता है। यदि आप अच्छी कंपनी का चयन करते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। कुछ प्रसिद्ध एफिलिएट मार्केटिंग की कंपनियां।

  • Amazon Affiliate
  • Flipkart Affiliate
  • Mintra Affiliate
  • Reseller Club
  • Click Bank
यह भी पढ़ें…एक दिन में 2000 रुपये कैसे कमाएंFree Mobile Yojana
यह भी पढ़ें…Online Paise Kaise Kamaye 2024 Free Mobile Yojana

3. Online Courses & Webinars (ऑनलाइन कोर्सेस और वेबिनार्स)

यदि आप किसी विषय क्षेत्र या स्किल की अच्छी जानकारी रखते हैं जैसे:- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, पैसे को मैनेज कैसे करें, बिजनेस आईडियाज, बिजनेस को गो कैसे करें, जब एवं शिक्षा इत्यादि। तो आप आप इन क्षेत्रों में अपने ऑनलाइन कोर्स बनाकर बेच सकते हैं और साथ में ही आप वेबिनार्स भी कर सकते हैं। आप जितने अधिक अपने कोर्स को बेचेंगे आपको उतने ही अधिक करनी होगी। यदि आप मेहनत करके अपने कोर्स की गुणवत्ता को साबित करके लोगों के बीच अधिक से अधिक बेच सकते हैं तो आप हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

4. Own brand (अपना ब्रांड)

यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में एक्सपर्ट हैं या खुद का कोई प्रोडक्ट बनाते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट का Add करके अधिक मात्रा में बेच सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट अच्छा होगा और इस गुणवत्ता ठीक होगी तो आप अच्छी मार्केटिंग के द्वारा उसकी बिक्री काफी अधिक बढ़ा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर बहुत सारे इनफ्लुएंसर और युटयुबर्स भी ऐसा करते हैं। वह अपने प्रोडक्ट जैसे शर्ट, टी शर्ट, शूज आदि का इंस्टाग्राम पर मार्केटिंग करके अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। इसके अलावा आप लिपस्टिक, मेकअप, ड्रेस और पर्सनल केयर जैसे उत्पादों का ब्रांड बना सकते हैं और अपने प्रोडक्ट का इंस्टाग्राम पर बेच सकते हैं और यदि किसी कारण वश आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट हो जाता है तो आप अपने प्रोडक्ट के द्वारा भी पैसे कमाना जारी रख सकते हैं।

5. Reels and Videos (रील्स और विडियोज बनाना )

इंस्टाग्राम पर पहले रेल और वीडियो बनाने के पैसे नहीं मिलते थे, किंतु आप इंस्टाग्राम में क्रिएटर को अच्छी वीडियो और रील बनाने के लिए पैसे देना आरंभ कर दिया है। इंस्टाग्राम पर बहुत सारे अकाउंट में डॉलर भेजे जा रहे हैं। यदि इंस्टाग्राम पर आपके अधिक फॉलोवर्स है या आपके रेल व वीडियो पर व्यूज अधिक आते हैं तो आप इंस्टाग्राम से $1000 अथार्थ 83000 रुपये तक कमा सकते है।

यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में $1000 से कम पैसे रह जाते हैं तो आपको पैसे नहीं मिलेंगे और यदि $1000 से अधिक हो जाते हैं तो भी आपको $1000 ही मिलेंगे।

6. अपना अकाउंट बेचकर

इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स होने के बाद अपना पेज बेचकर काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं, जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। इसके लिए बस आपको पहले अपने एक पेज या प्रोफाइल को ग्रो करना होगा उसके बाद आप एक नई प्रोफाइल या पेज बनाएं और उसे पुराने प्रोफाइल से अपनी नई प्रोफाइल को ग्रो करले। इसके बाद यदि आप चाहे तो अपने पुराने प्रोफाइल लाने प्रोफाइल को बेच सकते हैं। आपकी प्रोफाइल पर जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे आपको उसके प्रोफाइल के उतना ही अधिक पैसे मिलेंगे। इस तरह आप नए पेज व प्रोफाइल बनाकर पैसे कमाते रहेंगे और साथ ही आपके फ्लावर्स भी काम नहीं होंगे।

नई प्रोफाइल को अपने पुराने प्रोफाइल से ग्रो करते समय बस इस बात का ध्यान रखें कि अपने नए पेज या प्रोफाइल का प्रचार अपने पुराने एकाउंट पर महीने में केवल एक या दो बार ही करें।

7. Brand Ambassador (ब्रांड एंबेसडर बने)

यदि आप आप किसी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनना चाहते हैं तो आज बात करने की कला होनी चाहिए साथ ही आपको एक्टिंग भी आनी चाहिए। यदि आपके पास यह सभी स्किल हैं तो आप अपने ऑडियंस के बीच अपने लोग लोकप्रियता को बढ़ाएं। एक बार जब आपकी लोकप्रियता बढ़ जाती है तब बहुत सारी छोटी बड़ी कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट के लिए ब्रांड एंबेसडर चुन सकती हैं।

अपने अवश्य देखा होगा कि बड़े-बड़े सेलिब्रिटी, क्रिकेटर किसी न किसी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर होते हैं। इसके बदले में कंपनियों से काफी मोटी रकम लेते हैं। किसी भी कंपनी का ब्रांड मिस्टर बनने के लिए आपके पास कम से कम 5 लाख फॉलोअर्स होने चाहिए। यदि आपकी लोकप्रियता आपके फ्लावर्स के बीच बढ़ जाती है और लोग आपको जानने लगते हैं तो बहुत से कंपनियों के प्रोडक्ट आपको अपने ब्रांड एंबेसडर बनाने के लिए चुन सकती हैं और आपको इसके बदले काफी अच्छी रकम मिलेगी। ब्रांड एंबेसडर बनते समय केवल इस बात का ध्यान रखें की आपको गुटके तंबाकू या किसी भी नशे वाले पदार्थ का प्रचार नहीं करना है।

8. बिज़नेस के लिए कैप्शन लिखकर

आज के इस डिजिटल युग में ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका काफी अधिक पॉपुलर हो रहा है। ऐसे में आप बड़े क्रिएटर और कंपनियों की प्रोफाइल पर बिजनेस के लिए अच्छे कैप्शन लिखकर पैसे कमा सकते हैं, हालांकि इससे आप अधिक पैसे तो नहीं कमा सकते हैं किंतु फिर भी यह पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें मेहनत भी कम लगती है और आप आराम से और जल्दी पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

9. Video Editor (वीडियो एडिटर )

यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप कई माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप किसी कंपनी के लिए प्रोडक्ट का प्रचार करने वाली वीडियो बनाकर या किसी दूसरे क्रिएटर के लिए वीडियो एडिटिंग करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम के साथ-साथ आप यूट्यूब के लिए भी वीडियो एडिट कर सकते हैं और ऐसे बहुत सारे एडिटर हैं जो 60 सेकंड की वीडियो को एडिट करने का काम से कम 250 से ₹500 चार्ज करते हैं।

1 दिन में आप अपनी क्षमता के अनुसार कितनी भी वीडियो एडिट कर सकते हैं, आप जितनी अधिक वीडियो एडिट करेंगे आपको इतनी अधिक अर्निंग होगी। इसके साथ यदि आप यूट्यूब की वीडियो करते हैं या कोई बड़ी वीडियो एडिट करते हैं तो आप अपने हिसाब से अधिक भी चार्ज कर सकते हैं।

10. Photo Editor (फोटो एडिटर )

फोटो एडिटिंग इंस्टाग्राम से पैसा कम होने का एक बहुत बढ़िया विकल्प है। यदि आपको फोटो एडिटिंग आती है तो आप प्रत्येक फोटो के ₹100 से लेकर ₹300 तक चार्ज कर सकते हैं। अब दिन में 10 से 20 फोटो आराम से एडिट कर सकते हैं इसके लिए आपको कम से कम दो या तीन घंटे ही लगेंगे और आप एक दिन में आराम से घर बैठे ₹500 से लेकर ₹2000 तक कमा सकते हैं।

हालांकि फोटो एडिटिंग में वीडियो एडिटिंग की तुलना में पैसे कब मिलते हैं परंतु फिर भी यदि आप फोटो एडिटिंग का काम अच्छे से जानते हैं और रोज 10 से 20 फोटो भी एडिट करते हैं तो आप आराम से महीने का 40 से 50 हजार रुपए भी कमा सकते हैं।


यदि आप ऊपर बताए गए इन 10 तरीकों में किसी भी पर एक फील्ड में कार्य करना आरंभ करते हैं और उसमें निपुणता हासिल करते हैं और उस काम को मेहनत से करते हैं तो आप आसानी से इंस्टाग्राम से हर महीने 50000 रुपए से लेकर लाखों रुपए तक से कमा सकते हैं। उम्मीद है कि आपको Instagram se paise kaise kamaye in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा।

इन्हे भी देखें:

Online Paise Kaise Kamaye 2024 | घर बैठे ऑनलाइन कमाई के जबरदस्त उपाय बनें डिजिटल करोड़पति

Ghar Baithe Paise Kamane Ke Tarike |घर बैठे आप भी बन सकते हैं लखपति मोबाइल से पैसे कमाने के नौकरी के बेहतरीन तरीके

एक दिन में 2000 रुपये कैसे कमाएं | Ek Din Me 2000 Kaise Kamaye Best Trick

इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का तरीका केवल फॉलोवर्स की संख्या पर ही निर्भर नहीं करता बल्कि अन्य कुछ कारक और भी है, जो पैसे कमाने में मदद कर सकते हैं।

  • फॉलोअर्स की संख्या :- जिन इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलोवर्स की संख्या अधिक होती है, उन्हें ब्रांड और कंपनियों अधिक पसंद करती है, क्योंकि उनका परचार अधिक लोगों तक पहुंचता है। लेकिन यह कहना मुश्किल है कि निश्चित संख्या में फॉलोवर्स होने के बाद इंस्टाग्राम से पैसे मिलेंगे।
  • Insta Page:- आपका इंस्टा प्रोफाइल का विषय बहुत महत्वपूर्ण है, अधिक लोकप्रियता वाले विषयों में ब्रांडस ज्यादा स्पॉन्सर करती है।
  • Insta सामग्री की गुणवत्ता: आपकी अकाउंट की गुणवत्ता काफी महत्वपूर्ण होती है। आपकी तस्वीरें और वीडियो से आपके फ्लोर्स को प्रभावित करने के लिए होनी चाहिए। जिससे अधिक से अधिक फॉलोवर्स आपके अकाउंट में जुड़ सकें।

FAQs :-

इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसा मिलता है?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए फॉलोवर्स की कोई निश्चित सीमा तय नहीं है। यदि आपके पास 1000 फॉलोअर्स हैं या आपके पास 10,000 फॉलोअर्स हैं, तो भी आप पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलते हैं

इंस्टाग्राम पर कमाई तब शुरू होती है जब आपके अकाउंट पर 10,000 से अधिक फॉलोअर्स हो जाते हैं उसके बाद आप ब्रांड एंबेसडर, अफिलीएट मार्केटिंग और स्पॉन्सर द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है

इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे क्रिस्टियानो रोनाल्डो कमाते हैं। उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगभग 630 मिलियन फ्लॉवर्स है और उनका प्रति पोस्ट अनुमानित औसत कमाई लगभग 1,850,000 डॉलर है

इंस्टाग्राम पर 1000 व्यूज के कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर व्यूज के पैसे नहीं मिलते। यदि आपके पास 10,000 से अधिक फॉलोवर्स हैं तो आप स्पॉन्सरशिप लेकर या ब्रांडी प्रमोशन करके या एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम को पैसा कमाने के लिए कितने फॉलोअर्स चाहिए?

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए।

सारांश :-

इस लेख मे आपको Instagram se paise kaise kamaye in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 10 सबसे बढ़िया तरीके मे से किसी भी तरीके पर अच्छे से काम करते है तो आप घर बैठे इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है। यदि आप थोड़ी मेहनत करके अच्छा काम कर हैं तो आप कुछ ही महीनों में मालामाल बन सकते हैं।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और ऐसे ही पैसा कमाने और इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने संबंधी जानकारी के लिए हमारी वेब साइट GoForPaisa.com को नियमित रूप से देखते रहे।

Share to Help

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम "मंजीत सिंह" है। मै एक अनुभवी लेखक हूँ और मैंने M.sc in Geography किया है। मेरा लेखन मे विशेष रुचि रही है। लेखन कला मे मेरी गहरी समझ और शोध की बारीकियाँ आप साफ देख सकते है। इस वेबसाईट पर आप Make Money, Tips & Tricks और सरकारी योजनाओ की जानकारी पा सकते है।

Leave a Comment